online exam Kaise Hota hai full details for computer exam

online exam kya ha? । online exam Kaise Hota hai? । online exam dene ka Tarika?
_________________________________________________________________________________

online exam kaise hota hai
online exam on computer

आज के बदलते समय ने हमारे कार्य करने के तरीकों के साथ - साथ हमारे पढ़ने और पढ़ाने के तौर तरीकों को भी पूरी तरह बदल दिया है। आज की नयी पीढ़ी ऑफलाइन से हट कर online पढ़ाई की और अग्रसर होती जा रही है। उसी के मध्यनज़र अगर हमारी exam भी ऑफलाइन यानी पेन, paper से हटकर ऑनलाइन यानि computer पर करवाई जा रही है। बदलते परीक्षाओं के इस स्वरूप से कई परेशानियां भी students के लिए पैदा हो गयी है।

क्योंकि अगर बात करें online exam की तो यह ऑफलाइन से बिल्कुल अलग है इन दोनों के मध्य अंतर् में एक बहुत बड़ा अंतर है। और वो ये की इसमें ना तो ऑफलाइन जितना खर्चा लगता है और ना ही ऑफलाइन जितना वक्त जाया होता है। paper भी ऑफलाइन मोड की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित होते हैं क्यूंकि इसमें ना तो पेपर लीक होने की संभावना होती है ना ही चीटिंग हो पाने की तो आपको एक तरीके से बताएं तो ऑनलाइन पेपर होने के बहुत सारे एडवांटेज हैं।

 परंतु वह सही बात है कि बदलते वक्त के साथ हमें भी ढलना ही पड़ता है तो इसी बात को समझते हुए आज में उन students के लिए कुछ ऐसे खास tips लाया हूं जो पहली बार ऑनलाइन एग्जाम देने जा रहे है। मैं जानता हूं कि पहली बार किसी भी काम को करना में असहजता तो होती है परंतु अगर उससे पहले उस काम की पूरी जानकारी हमें हो जाए तो असहजता काम से पहले मन के अन्दर उत्पन्न नहीं होगी। परन्तु इससे पहले ये जान लेना एक नए स्टूडेंट के लिए अति आवश्यक होगा की online exam kya ha? तो चलिए computer online exam की तरफ अपना रुख करते है।  



Computer Me Online Exam Kaise Hota hai full details - ऑनलाइन की एग्जाम पूरी जानकारी 


ऑनलाइन एग्जाम क्या है - online exam kya ha? 

आप जानते हैं की हम जब ऑफलाइन पेपर देते है तब हमें पैन ,पेपर की आवश्यकता जरूर पड़ती है। परन्तु नविन एग्जाम पद्धति में ऐसा बिलकुल नहीं है online exam से हमारा मतलब है बिना पेन और पेपर के computer पर अपनी परीक्षा देना। जिसमे ना तो पेन की आवश्यकता होती है ना ही पेपर की इसमें आपके लिए प्रश्न कम्प्यूटर की स्क्रीन पर ही दिए जाते है और कीबोर्ड की मदद से आपको उतर देना होता है। बाकी आपको  उसी ऑफलाइन तरीके से कार्य करना होता है बस चैंजे है तो paper और पैन। इसमें भी उतना ही वक्त दिया जाता है जितना आपको पेन और पेपर मोड़ वाले एग्जाम में दिया जाता है या फिर कहि उससे भी कम वक्त paper पूरा करने के लिए दिया जाता है। 


ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता है - online exam Kaise Hota hai? 


  • जब आप paper की शुरुआत करेंगे तो सबसे पहले आपके आगे रोल नम्बर भरने का एक पृष्ठ आएगा जिसको आपको सही जानकारी के साथ भरना है अगर आपको फिर भी नहीं समझ आ रहा तो आप इसमें अपने शिक्षक की मदद ले सकतें है इसमें कोई शर्माने व डरने की बात नहीं है क्यूंकि आपकी गलती आपको दुविधा में डाल सकती है परन्तु आप चिंता ना करे आपके साथ ऐसा कुछ नहीं होगा। 
  • अब रोल नम्बर के बाद आपको सामने परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों वाला एक पृष्ठ आयेगा जिस आपको बड़े ध्यान से पढ़ना है और वह लिखी हर बात का पालन करते हुआ पेपर देना है। 
  • अब आगे बढिये आगे बढ़ने के बाद आपके सामने प्रश्नो वाला पृष्ठ खुलेगा जिसमे प्रश्न लिखें होंगे और उनके नीचे उनके ओप्संस होंगे। उन ओप्संस में आपको प्रश्न के सही उतर को चुनने के लिए माउस को उसपर ले जाकर क्लिक करना होगा जिससे सही उतर पर मार्क (टिक ) लग जायेगा। 
  • इसके पश्चात आपको नेक्स्ट कर अगला प्रश्न निकाल लेने है और इसी क्रम में सभी प्रश्न का जवाब देना है।

 ऑनलाइन टेस्ट के लिए कुछ खास टिप्स online exam dene ka Tarika


»  सबसे पहली बात की अगर आप पहली बार परीक्षा देने जा रहे है तो ये बात जरूर जान लें की आपको computer की बेसिक नॉलेज होनी अति आवश्यक है अगर आपके पास कम्प्यूटर की बेसिक नॉलेज नहीं है तो आपको पेपर करने में दिकत आ सकती है। मेरे कहने से तात्पर्य यह है की अगर आपको उस वक्त computer चलाने का ही नहीं पता होगा तो आप थोड़ा खुद को परेशानी में डाल लेंगे इसलिए इसे आप रोज के रूटीन में लाकर बेसिक चलना सीखये । 

➡️ अगर आप अपनी याद करने की क्षमता को बढ़ाना चाहते है तो ये पढ़े - improve learning skills


»  पहली बार ऑनलाइन एग्जाम देने जाने से पहले आपको को अपने अंदर पनप रहे उस डर को खत्म करना है तो आपको परीक्षा से पहले इंटरनेट पर उपलब्ध टेस्ट को जरूर करना चाहिए ताकि इससे आपके अंदर की झिझक से छुटकारा मिल जायेगा और आप आसानी से जल्दी पेपर समाप्त कर पाएंगे और अपने बचे हुए समय में अपनी उतर पुस्तिका को दुबारा चेक कर पाएगें। 

»  परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों वाले एक पृष्ठ आने पर उसे कृपया ध्यान से पढ़े ताकि जिससे आपको आगे पेपर करने में कोई परेशानी ना हो परन्तु इसके साथ साथ समय का भी जरूर ध्यान रखें ज्यादा वक्त पढ़ने में न लगादें। 

»  आप जानते है की ऑनलाइन एग्जाम में इंटरनेट स्पीड की एक मुख्य भमिका होती है इसलिए अगर किसी भी समय इंटरनेट की स्पीड में कमी आ सकती है तो उस वक्त आपको थोड़ा धर्य बनाये रखना है और थोड़ा इंतजार करने अगर फिर भी गड़बड़ी सही नहीं हुई तो अपने क्लास टीचर को जरूर सूचित करें क्यूंकि इससे आपको समय की हानि हो सकती है। 

»  ये ऑनलाइन परीक्षा एक महत्वपूर्ण पार्ट है की जब भी किसी प्रश्न का उतर दें तो आप उसे सेव करना ना भूले। वैसे तो एग्जाम में उत्तर ऑटो सेव हो जाते है परन्तु फिर भी आपको इस चीज का ध्यान जरूर रखना है। ताकि जिससे आपके उतर सुरक्षित हो जाएँ। 

» पहली बार एग्जाम देने जा रहे विद्यार्थी टेंसन की वजह से पेपर करने में हड़बड़ी कर देता है जिससे उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे कई बार तकनीकी कारण या विद्यार्थी की हड़बड़ी के कारण पजे बंद हो जाता है या रुक जाता है तब उस समय आपको तुरन्त अपने शिक्षक की मदद ले लेनी चाहिए ताकि उस एरर को समय रहते ठीक किया जा सके। 

» पेपर करने से पहले ही आपको अपने प्रश्नों को करने की समय सीमा निर्धारित कर लेनी है ताकि आप समय रहते पूरा पेपर कर पायें। क्युकी आपको पता है जब भी हम ऑफलाइन paper देते है तब हमे हमारे शिक्षक के दुवारा समय की सुचना मिलती रहती है परन्तु ऑनलाइन एग्जाम में आपको बार-बार कोई नहीं सूचित करता रहेगा उसमे पहले ही आपके सामने टाइमर चलता रहेगा इसलिए आपको सभी प्रश्न करने का एक वक्त निश्चित करना होगा। 

» कई बार हम ऑफ लाइन पेपर करते वक्त किसी उत्तर का गलती से गलत जवाब लिख देते है। परन्तु फिर उसे हम पढ़ कर ठीक कर लेते तो ठीक इसी प्रकार ऑनलाइन परीक्षा में भी टेंसन के कारण कुछ गलत उतर पर हम टिक कर देते है परन्तु इससे बचने के लिए हमें फिर से पुरे paper को जाँच लेना चाहिए ताकि आप हड़बड़ी में आपका कोई उतर गलत ना हो जाये। 

Last Line For Online Paper Kaise De In Hindi -

Online exam से सम्बन्धित दी गयी जानकारी अगर आपको पसंद आयी तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे ताकि वो भी online paper से सम्बन्धित इन जानकारियों को जान सके और अपने दुवारा की जाने वाली गलती को करने से पहले बच जाये। साथ ही आप हमें टिव्टर ,फेसबुक, इंस्टाग्राम पर जरूर फॉलो करे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां