10 Amazing Facts about human body - मानव शरीर के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य

10 amazing facts about human body / मानव शरीर के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य


आज हम human body से जुड़े  ऐसे 10 amazing facts के बारे में बात करेंगे जो इंट्रेस्टिंग होने के साथ - साथ हमें आश्चर्यचकित करने वाले भी होंगे जिन्हे जानकर आप भी थोड़ा सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। तो चलिए इस अंदाज के साथ आपको बताते है वो 10 amazing facts about human body जो दिलचस्प है।

note - स्वामी विवेकानन्द के अनमोल विचार पढ़ने के लिए यहां क्लीक करे

10 amazing facts about human body

10 incredible human body facts / अविश्वसनीय मानव शरीर तथ्य

Human Body Facts No.1  -  क्या आपको पता है की व्यस्क व्यक्तियों के पसीने में इतनी बदबू क्यों होती है।और बच्चो के पसीने में बदबू क्यों नहीं होती है ?


funny facts about human body in hindi
funny facts about human body in hindi


⇒ आयु वृद्धि के साथ हमारे शरीर के बालो वाले हिस्से में  "एपोक्राइन ग्लैंड "का विकास होने लगता है और इस ग्रंथि का कार्य होता है की अवशिष्ट पदार्थों को पसीने के दुवारा शरीर से बाहर निकालना ,और जहां इस पसीने का उत्सर्जन होता है तो वहां अगर बैक्टीरया पनपते है तो वे एमीनो एसिड का निर्माण करते हैं परिणाम स्वरूप हमारा पसीना बदबू देने लगता है।  परन्तु बच्चो में ये ग्रंथिया विकसित नहीं होती है इस बच्चो कारण पसीना बदबू नहीं मरता है।


Facts No.2  -   डर लगने पर हमारे रोंगटे खड़े क्यों हो जाते है।

interesting facts about human body in hindi
 interesting facts about human body in hindi

⇒ जब भी हमें ठण्ड लगती है या गर्मी लगती है या फिर किस भी कारण हम अचानक डरते है तो हमारे शरीर के रोंगटे खड़े हो जाता है। इसका कारण है बालों के नीचे पाए जाने वाली मसल जो डर या अन्य कारण पूर्वक अचानक टाइट हो जाती है। और इन मसल का टाइट  होने का कारण है की जब हमे डर या अन्य महौल होता है तब एड्रेनल ग्लैंड एक हॉर्मोन छोड़ती हैं जिसका नाम "एड्रेनालाईन" है   ये हॉर्मोन हमारे रक्त के दुवारा हमारी त्वचा तक पहुंचते हैं और बालों के नीचे इन छोटी-छोटी मसल्स को टाइट कर देते हैं।
रोंगटे खड़े होने का लाभ भी होता है जो पहले आदिमानवों को होता था क्यूंकि उनके शरीर पर बालों की अधिक मात्रा होती थी और उनके बाल थोड़े बड़े भी होते थे। तो जब कभी  उनके रोंगटे खड़े जाते थे तब उनका शरीर एक मनुष्य आकार में ज्यादा बड़ा और खतरनाक दिखाई देता था। और इसका फायदा ये की वे इनसे जंगली जानवरों को डराते थे।

Facts No.3 -  मानव शरीर के वो हिस्से जहां रक्त नहीं पूछता है ?

 facts of human body in hindi
 facts of human body in hindi


⇒ हमारे मानव शरीर में कॉर्निया एकमात्र ऐसा हिस्सा होता है जहां रक्त की आपूर्ति नहीं होती है; यह हवा के माध्यम से सीधे ऑक्सीजन प्राप्त करता है। क्यूंकि कॉर्निया में रक्त वाहिकाएं नहीं पायी जाती है।

Human Body Facts No.4  -  क्या आपको पता है की मानवीय आंखे कितने मेगा पिक्सल की होती है ?

 interesting facts about human body in hindi
 interesting facts about human body in hindi


⇒ मानलो अगर हम ये सोचे की मानवीय आंखे एक कैमरा है तो फिर सवाल ये भी होगा की ये केमरा कितने m.p का है तो उत्तर है 576 मेगा पिक्सल का है।

Facts No.5  - क्या आपको पता है की हमारे शरीर में कितना आयरन पाया जाता है ?


funny facts about human body in hindi
funny facts about human body in hindi

⇒ तो आपको बतादूँ की एक सवस्थ मानव शरीर में जितना आयरन पाया जाता है।उस आयरन से तीन इंच की एक कील का निर्माण हों सकता है।

Facts No.6  - क्या आपको पता है की हमारी जो नाक है वो कितने प्रकार की गंधो को सूंघ सकती है ?

amazing facts about human body parts in hindi
amazing facts about human body parts in hindi


⇒ आपको बता दे की हमारी नाक जानवरो की अपेक्षा थोड़ा काम सक्रिय होती है अर्थात हमारी सुगने की क्षमता उनसे कम होती है। परन्तु फिर भी हमारी नाक लगभग 50,000 हजार से अधिक गंध को सूंघ सकती है।

Human Body Facts No.7 -  क्या आपको पता है की जब हम नींद से सुबह उठते है उस वक्त हमारी हाइट हमें थोड़ी इंच बड़ी मिलती है ?

facts about human body in hindi
 facts of human body in hindi

⇒ जब हम नींद से सुबह उठते हैतो उस वक्त हमारी हाइट लगभग 1 इंच से अधिक होती है क्यूंकि सुबह हमारी स्पाइनल डिस्क में थोड़ा तरल पदार्थ जमा हो जाता है। और इस वजह से हाइट हमें बड़ी दिखती है। परन्तु पुरे दिन एक्टिविटी करने की वजह से वो पदार्थ वहां से निकल जाता है।

Facts No.8 -  क्या आपको पता है की हमारी आंखे कितने कलर्स को पहचान सकती है?

amazing facts about human body parts in hindi
amazing facts about human body parts in hindi

⇒ आपको बतादें की ये हमारी आंखों के गुणों मे से 1 गुण है की ये हमारी आंखे लगभग 1 करोड़ से भी अधिक रंगों  की पहचान करने में सक्षम है।

Facts No.9 - क्या आपको पता है की हमारे शरीर में कितनी सेल्स होती है ?


⇒ मानव शरीर भिन्न-भिन्न प्रकार की कोशिकाओं से मिलकर बना होता है और अगर इन सेल्स की संख्या की अगर बात करे तो एक मानव शरीर में लगभग 60-90 ट्रिलियन पायी जाती है अर्थात ये शरीर 60-90 ट्रिलियन सेल्स मिलकर बना होता है।

Human Body Facts No.10 -  क्या आप जानते है की हमारी जीभ कितनी देर में स्वाद का पता लगा सकती है ?

facts about human body in hindi
Facts about human body in hindi

⇒ आपको बता दे की स्वाद पहचाने का ये समय लगभग आधे second से भी काम का समय होता है। जिसमे हमारी जीभ स्वाद पेहचान जाती है और ये समय बहुत ही अधिक तीव्र है।


और पढ़े  -
थॉमस अल्वा एडिसन  कुछ विचार 
अरविन्द केजरीवाल कोट्स इन हिंदी 
Amit panghal -प्रेरणादायक सफलता की कहानी 
वारेन बफेट 30+ अनमोल प्रेरणादाई विचार

last line for Facts about human body

इन अंतिम में आपसे जानना चाहता हूँ की अगर आपको Amazing Facts about human body पसंद आएं है तो कृपया अपनी महत्वपूर्ण राय कमेंट बॉक्स में दीजिये। आपका ये कमेंट हमे एक नई ऊर्जा देता है ताकि जिससे हम ऐसे ही कुछ Amazing Facts आपके लिए ला सके और आप हमारे साथ अपना साथ बढ़ाते हुआ हमें टिवीटर ,इंस्टा,फेसबुक पर फॉलो जरूर करे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां