Top Best 50+ Albert Einstein Quotes - अल्बर्ट आइंस्टीन अनमोल विचार

Best 50+ Albert Einstein Quotes/ अल्बर्ट आइंस्टीन के अनमोल विचार 

आज के QUOTES विश्व के महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन (Albert Einstein) के है जिन्हे पढ़कर में आपसे उम्मीद रखूंगा की आपको भी ये Best Albert Einstein Quotes लगे। परन्तु शुरुवात अगर उनकी एक छोटी कहानी से करे तो कोट्स का मज़ा दुगुना हो जायेगा। तो आइये शुरुवात Albert Einstein Biography से करते है। 

Albert Einstein Quotes in hindi
Albert Einstein 

Albert Einstein Biography - अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी

albert einstein childhoodअल्बर्ट आइंस्टीन बचपन

यहूदी परिवार के बेटे Albert Einstein का जन्म(Birth) जर्मनी के छोटे क्षेत्र उल्म में 14 मार्च सन 1879 को हुआ। वे  बचपन से अपनी पढ़ाई में बड़े होनहार थे। क्यूंकि बचपन में  उन्होंने वो सब कर दिखया जो एक आम बच्चे की सोच से बिलकुल परे है।
वे बचपन में आपने साथियों से गणित में आगे स्तर तक पहुंचने के लिए गणित और भौतिकी में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया करते थे। उन्होंने बारह वर्ष की उम्र में सिर्फ 3-4 महीने के अंदर ही पूरी बीजगणित और यूक्लिडियन ज्यामिति सिखली थी। आइंस्टीन ने 12 साल की उम्र में ही पाइथागोरस प्रमेय के अपने मूल प्रमाण की खोज करली थी। उन्होंने ने 12 वर्ष की उम्र से ही कैलकुलस पढ़ाना शुरू कर दिया था। और शरीफ 14 साल की उम्र तक आते -आते  उन्होंने "इंटीग्रल और डिफरेंट कैलकुलस" में महारत पाली थी। 13 वर्ष  उम्र से ही आइंस्टीन संगीत व पिलॉसफी का शौख था।

albert einstein education - अल्बर्ट आइंस्टीन शिक्षा

अल्बर्ट आइंस्टीन ने अपनी प्राथमिक शिक्षा (Primary education) की शुरुवात जर्मन की एक स्कूल Lutpold Gymnasium से की थी और वहां से  उन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा भी ग्रहण की ।
सन 1895 स्विस फ़ेडरल पॉलिटेक्निक स्कूल में दाखिला लेने के लिए परीक्षा दी परन्तु वे इस परीक्षा में विफल रहे। स्विट्जरलैंड के आरौ में अरगोवियन कैंटोननल स्कूल में अपनी माध्यमिक शिक्षा को पूरा करने के लिए दाखिला लिया इसके लिए उन्हें पॉलिटेक्निक स्कूल के प्रिंसिपल  दुवारा सलाह दी गयी थी।
उन्होंने ज़्यूरिख पॉलीटेक्निक स्कूल में चार वर्षीय गणित और भौतिकी शिक्षण डिप्लोमा लेने के लिए 17 वर्ष की आयु में वहां होने वाले प्रोग्राम हिस्सा लिया था। वे गणित और भौतिकी के सर्वश्र्ष्ठ ज्ञाता थे। अल्बर्ट आइंस्टीन ने स्नातक University of Zurich से की है।

albert einstein family - अल्बर्ट आइंस्टीन परिवार

इनकी फैमिली की अगर बात करे तो इनके पिता जी का नाम "हरमन आइंस्टीन" (Father's name - Hermann Einstein)  तथा इनकी माता का नाम पौलीन आइंस्टीन ( Mother's name - Pauline Einstein) था। इनके पिता एक इंजीनियर थे और सेल्समैन का कार्य किया करते थे। अल्बर्ट आइंस्टीन ने दो शादिया की हुई थी उनकी पहली पत्नी का नाम "मिलेवा मरिक " (First wife's name - Mileva Marić) था। उनकी शादी सन जनवरी 1903 में हुई थी। आइंस्टीन और मारीक का पहले पत्र -व्यवहार जब 1987 प्रकाशित किया गया तब उससे ये पता चला की उन दोनों के एक पुत्री भी थी जिसका नाम "लिसेर्ल"(Lyserl) उस प्रकाशित पत्र की माने तो "लिसेर्ल" का जन्म 1902 के शुरु में नोवी सैड में हुआ था।
उसके बाद 1904 में उन्हें पुत्र प्राप्त हुआ जिनका नाम  हंस अल्बर्ट आइंस्टीन (Hans Albert Einstein) था। फिर सन 1910 में उनके दूसरे बेटे एडुआर्ड "टेटे" आइंस्टीन (Eduard "Tete" Einstein) का जन्म हुआ। फिर सन 1919 तक आते-आते कुछ कारणों के चलते दोनों(मिलेवा मरिक और आइंस्टीन) का तलाक हो गया। उसके बाद सन 1919 में अल्बर्ट आइंस्टीन ने दूसरी शादी कर ली उनकी दूसरी पत्नी का नाम "एल्सा लोवेनथल"(Second wife's name - Elsa Loewenthal) था।

Albert einstein invention - अल्बर्ट आइंस्टीन आविष्कार



प्रकाश विद्युत प्रभाव,ब्राउनियन गति,विशेष सापेक्षता,पदार्थ-ऊर्जा तुल्यता,सांख्यिकीय यांत्रिकी,क्वांटम सिद्धांत,एकीकृत क्षेत्र सिद्धांत इत्यादि प्रमुख सिद्धांत का प्रतिपादन किया है। आइंस्टीन ने द्रव्यमान और ऊर्जा के बीच एक समीकरण प्रमाणित करने के लिए  E=mc2 के फॉर्मूले का निर्माण किया था।जहां E = ऊर्जा,m = द्रव्यमान औरc = प्रकाश की गति को कहा जाता है।  


Albert Einstein Awards and honors - अल्बर्ट आइंस्टीन पुरस्कार और सम्मान

आइंस्टीन ने अपने जीवन में कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए थे वो कुछ इस प्रकार है। 
  • सन 1920 में बर्नार्ड मेडल
  • सन 1921 में माट्टूची मेडल
  • सन 1921 में अल्फ्रेड नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया 
  • सन 1921 में फॉरमर्स
  • सन 1922 में उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया 
  • सन 1925 में कोपले मेडल
  • सन 1926 में रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी का स्वर्ण पदक
  • सन 1929 में मैक्स प्लैंक मेडल
  • सन 1942 नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के सदस्य
  • सन 1999 में टाइम पर्सन ऑफ द सेंचुरी


albert einstein facts - अल्बर्ट आइंस्टीन मुख्य तथ्य 

  1.  आइंस्टीन को मोजे (जुराबे) पहनना बढ़िया नहीं लगता था। और ये बात उनके एक इंटरव्यू के दौरान पता चली। उन्होंने बतया की अक्सर मेरे अंगूठे के कारण मोजे  में छेद हो जाते हैं इसीलिए मैंने जुराबे पहनना कम पसंद करता हूँ।  (fact)
  2. अल्बर्ट आइंस्टीन वायलिन बजाने के शौकीन थे उन्हें समुद्री यात्रा करते वक्त वायलिन बजाना पसंद था। 
  3. आइंस्टीन की याददाश्त कमजोर होने की वजह से वे हर बार अपने घर का एड्रेस  व अपने रिलेटिव्स के फोन नंबर भूल जाया करते थे। (fact)
  4. अल्बर्ट आइंस्टीन का बर्थडे  'जीनियस डे' के रूप में मनाया जाता है। 
  5. वे बचपन से ही तेज दिमाग वाले बच्चे रहें है। आपको बता दे की बचपन में उनका दिमाग सामान्य बच्चों के दिमाग की तुलना में काफी बड़ा था। (fact)
  6. आइंस्टीन की मृत्यु के बाद Dr. Thomas Harvey ने बिना उनके परिवार वालो की इजाजत लिए आइंस्टीन को निकाल लिया था। दरअसल डॉ. उनके दिमाग पर रिसर्च करना चाहते थे। रिसर्च में उन्हें उनके ब्रेन का एक राज़ मालूम पड़ा वो राज़ ये था की उनके दिमाग में आम इंसान की तुलना में दिमाग में कशिकांए(ब्रेन सेलस ) ज्यादा थी।  (fact)
  7. आइंस्टीन के दुवारा ही टाइम मशीन की कल्पना की गयी इस बारे में उनका कहना था की अगर कोई चीज लाइट की गति से भी आदिक तेज़ चलेगी वो चीज टाइम ट्रेवल कर सकती है। 
  8. जब उनसे ये सवाल पूछा गया की उनकी प्रयोगशला कहाँ है और उन्हें कोनसा उपकरण पसंद है उस वक्त अल्बर्ट आइंस्टीन मुस्कुराते और बोलते की मेरा दिमाग मेरी लेबोरेट्री है और इस फाउंटेन पेन को में अपना उपकरण मानता हूँ।  (fact)
  9. आपको बता दें कि अल्बर्ट आइंस्टाइन की यादाश्त बहुत कमजोर थी और इस यादाश्त के कारण उनके कई किससे भी है जिनमें से एक इस प्रकार है। अल्बर्ट आइंस्टाइन प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी में काम किया करते थे तब एक दिन वह यूनिवर्सिटी से अपने घर की ओर वापस आ रहे थे उस समय वह अपने घर का पता भूल चुके थे। परंतु प्रिंसटन के अधिकतर लोग आइंस्टाइन को अच्छी तरह जानते थे किंतु दर्भाग्यवस वे जिस टैक्सी में बैठे थे वो  टैक्सी ड्राइवर उन्हें नहीं पहचानता था  परंतु यह बात आइंस्टाइन को पता नहीं थी उसने ड्राइवर से पूछ लिया क्या तुम आइंस्टाइन जानते हो क्या तुम्हे  उनके घर पता मालूम है तो ड्राइवर ने जवाब देते हुए कहा प्रिंसटन में भला कौन नहीं जानता उनका पता सबको मालूम है यदि आप उनसे मिलना चाहते हैं तो में आपको उनके घर तक पहुंचा सकता हूं। यह बात सुनकर उस आइंस्टीन ने टैक्सी ड्राइवर को बताया कि वही आइंस्टाइन है ये सुन टेक्सी ड्राइवर ने घर तक पहुंचाने के बाद और उनके बार बार आग्रह करने पर भी  उनसे भाड़ा तक नहीं लिया। (fact)
  10. एक बार जब आइंस्टाइन रेल में सफर कर रहे थे तब उस दौरान टिकट मास्टर ने उनसे टिकट मांगी परंतु वे भूल चुके थे कि उन्होंने टिकट ली भी है या नहीं तो इसलिए वे अपना सामान व अपनी जेब चेक करने लगे टिकट मास्टर उन्हें पहचानता था इसलिए उन्होंने आइंस्टाइन को कहा कि मैं आपको जानता हूं चिंता मत कीजिए मुझे आप पर पूरा विश्वास है कि आपने टिकट लिया होगा यह  कहकर वह चला गया थोड़ी देर बाद वह फिर से उस तरफ आता है और आइंस्टाइन की तरफ देखता है की आइंस्टीन उस समय भी  अपनी टिकट ढूंढने में लगे रहे थे। ये देख   टिकट मार्च फिर से मास्टर फिर से उन्हें कहता है आप परेशान मत होइए आराम से बैठ जाइए। टिकट नहीं मिल रही तो ठीक है। यह सुनकर अल्बर्ट आइंस्टाइन बोले  की वह सब तो ठीक है परंतु मैं टिकट इसलिए ढूंढ रहा हूं  क्योंकि मुझे टिकट में देखना था कि मुझे जाना कहां पर है मैं अपना पता भूल चुका हूं। 

Best Albert Einstein Quotes - अल्बर्ट आइंस्टीन के विचार 


एक मेज, एक कुर्सी, एक कटोरा फल और एक वायलन; भला इसके आलावा खुश रहने के लिए और क्या चाहिए?  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार  
 इन्सान को यह देखना चाहिए कि क्या है, यह नहीं कि उसके अनुसार क्या होना चाहिए। - einstein imagination quote


जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं कि उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की। - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार


best Albert Einstein Quotes
albert einstein 




क्रोध मूर्खों के भीतर बसता है। - Albert Einstein Quotes


यदि मानवीय प्रजाति को जीवित रहना है तो उसके लिए सोच के नए तरीके की आवश्यकता होगी। - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार


जो छोटी-छोटी बातों में सच को सीरियसली नहीं लेता है, उस पर बड़े मुद्दों में भी विश्वास नहीं किया जा सकत।  einstein imagination quote



ईश्वर के सामने हम सभी एक बराबर ही बुद्धिमान और मूर्ख है।अल्बर्ट आइंस्टीन विचार
 कोई भी समस्या चेतना के उसी स्तर पर रह कर नहीं हल की जा सकती है जिस पर वह उत्पन्न हुई है।   einstein imagination quote

जब आप एक अच्छी लड़की के साथ हों तब एक घंटा एक सेकंड के बराबर लगता है. जब आप धधकती आग में बैठे हों तो एक सेकंड एक घंटे के समान लगने लगता है. यही सापेक्षता है. - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार


दो चीजें अनंत हैं: एक तो ब्रह्माण्ड और दूसरा मनुष्य की मूर्खता; और मैं ब्रह्माण्ड के बारे में दृढ़ता से नहीं कह सकता।  einstein imagination quote

 दुनिया में जो चीज समझना सबसे कठिन है, वो है इनकम टैक्स.  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार  

 कुछ ही ऐसे हैं जो अपनी आँखों से देखते हैं और अपने ह्रदय से महसूस करते हैं।  einstein imagination quote 
 

कल्पना ज्ञान से अत्यधिक महत्वपूर्ण है  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार


 सत्ता के लिए सम्मान न होना सच्चाई का सबसे बड़ा दुश्मन है।  einstein imagination quote

.

सफल व्यक्ति बनने के प्रयास की बजाए सिद्धांतों वाला व्यक्ति बनने का प्रयत्न करिए।  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार


 महान आत्माओं ने हमेशा मामूली सोच वाले लोगों के हिंसक विरोध का सामना किया है। einstein imagination quote

हर वो चीज जिसे गिना जा सके मायने नहीं रखती, और हर वो चीज जो मायने रखती है वो गिना नहीं जा सकता। - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

हर कोई जीनियस है. लेकिन अगर आप एक मछली को उसके पेड़ पे चढ़ने की काबिलियत के हिसाब से आंकेंगे तो वो पूरी उम्र यही सोच कर जियेगी कि वो मूर्ख है। - albert einstein thoughts


 प्रकृति में गहराई से देखो, और तब तुम हर एक चीज बेहतर ढंग से जान पाओगे।  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

सभी धर्म, कला और विज्ञान एक ही पेड़ की डालियाँ हैं। - albert einstein thoughts

एक जहाज हमेशा किनारे पर सुरक्षित रहता है- किन्तु वो सिर्फ इसलिए नहीं बना होता है। - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार


कोई भी बुद्धिमान मूर्ख चीजों को बड़ा और अधिक कठिन बना सकता है… विपरीत दिशा में जाने के लिए थोड़ी सी प्रतिभा और बहुत सारे साहस की ज़रुरत पड़ती है।  - albert einstein thoughts

 कठिनाइयों के बीच ही मौके छुपे होते हैं. - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

एक इंसान उस चीज का हिस्सा है जिसे हम सब ब्रह्मांड कहते है।  - albert einstein thoughts


महत्वपूर्ण बात यह है कि सवाल करना बंद न करें। जिज्ञासा के अपने खुद के कारण हैं। अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

एक प्रश्न जो मुझे कभी-कभार उलझा देता है: क्या मैं पागल हूँ या बाकी लोग पागल हैं? - albert einstein thoughts

ज़िन्दगी भी बिलकुल साइकिल चलाने की तरह है अपना बैलेंस बनाए रखने के लिए आपको चलते रहना होता है।  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

ज़िन्दगी जीने के केवल दो ही तरीके हैं. एक तरीका ऐसे कि मानो कुछ भी चमत्कार ना हो. दूसरा तरीका ऐसा कि मानो सबकुछ एक चमत्कार हो।   - albert einstein thoughts


एक बारा आप सीखना बंद कर देते हैं, आप मरना शुरू कर देते हैं।  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

 ऐसा नहीं है कि मैं बहुत स्मार्ट हूँ, ये सब इसलिए का क्यूंकि मैं समस्याओं के साथ ज्यादा देर तक रहता हूँ।  - albert einstein thoughts

केवल वही जो अपनी पूरी शक्ति और आत्मा के साथ खुद को समर्पित करता है, वही सच्चा गुरु हो सकता है। इसी वजह से महारत व्यक्ति से उसका सब कुछ मांगती है।  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार
आप कभी भी असफल नहीं होते जब तक आप प्रयास करना बंद नहीं करते। - albert einstein thoughts


मुझमें कोई विशिष्ट प्रतिभा नहीं है। मुझे केवल जुनून की हद तक उत्सुकता है। - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

 ऐटिटूड की कमज़ोरी चरित्र की कमज़ोरी बन जाती है।  - albert einstein thoughts


 सत्य वो है जो अनुभव की कसौटी पर खरा उतरे।  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

 ज्ञान का एक मात्र स्रोत अनुभव है।  - albert einstein thoughts

 एक ऐसा वक्त भी आता है जब दिमाग ज्ञान की  ऊचाँइयों पर पहुँच जाता है लेकिन वह कभी ये साबित नहीं कर सकता कि वह वहां तक कैसे पहुंचा।  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार 

कल से सीखो, आज के लिए जियो, कल की आशा रखो. ज़रूरी बात ये है कि प्रश्न करना मत छोड़ो। - albert einstein thoughts


केवल दूसरों के लिए जीवित जीवन ही सार्थक जीवन है।  - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार


 दुनिया के बारे में सबसे ज्यादा जो बात समझ से बाहर है वो ये है कि इसे समझा जा सकता है। Albert Einstein Quotes


शांति ताकत से नहीं कायम राखी जा सकती. ये केवल समझ से प्राप्त की जा सकती है।    - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार 

जीनियस और स्टुपिडीटी के बीच का अंतर सिर्फ ये है कि जीनियस की अपनी सीमाएं हैं।  Albert Einstein Quotes


सूचना ज्ञान नहीं है।   - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

रचनात्मक अभिव्यक्ति और ज्ञान में आनंद जगाना शिक्षक की श्रेष्ठ कला है।  Albert Einstein Quotes

पागलपन: एक ही चीज बार-बार करना और अलग रिजल्ट की उम्मीद करना।   - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

अगर मेरे पास किसी समस्या को हल करने के लिए 1 घंटा हो, तो मैं 55 मिनट समस्या के बारे में सोचने और 5 मिनट उसका हल सोचने में लगाऊंगा। Albert Einstein Quotes



एक सच्चा जीनियस स्वीकार करता है कि उसे कुछ नहीं पता है।   - अल्बर्ट आइंस्टीन विचार

albert einstein quotes about love


सच्चा प्यार चाहे जितना दुर्लभ हो, ये सच्ची दोस्ती से कम दुर्लभ है।  - Albert Einstein Quotes

 प्यार में गिरने वाले लोगों के लिए गुरुत्वाकर्षण ज़िम्मेदार नहीं है।   -  अल्बर्ट आइंस्टीन अनमोल विचार 

एक निराशावादी और सही होने के बजाय मैं एक आशावादी और मूर्ख होना चाहूँगा। - Albert Einstein Quotes



हम सभी जानते हैं कि लाइट साउंड से अधिक तेज ट्रैवेल करती है. इसीलिए कुछ लोग बड़े ब्राइट लगते हैं जब तक कि आप उन्हें बोलते हुए नहीं सुन लेते।  - अल्बर्ट आइंस्टीन अनमोल विचार 
अल्बर्ट आइंस्टीन अनमोल विचार ,albert einsten quotes
अल्बर्ट आइंस्टीन अनमोल

समय एक भ्रम है।  - Albert Einstein Quotes


जीनियस 1% टैलेंट है और 99% हार्ड वर्क।   - अल्बर्ट आइंस्टीन अनमोल विचार 



कभी-कभी लोग उन चीजों के लिए सबसे अधिक मूल्य चुकाते हैं जो मुफ्त में मिल जाती हैं।  - Albert Einstein Quotes



जो सही है वो हमेशा प्रसिद्द नहीं होता और जो प्रसिद्द है वो हेमशा सही नहीं होता।  - अल्बर्ट आइंस्टीन अनमोल विचार 



अपने आप को खुश करने का सबसे अच्छा तरीका किसी और को खुश करना है।   - Albert Einstein Quotes


धर्म के बिना विज्ञान लंगड़ा है, विज्ञान के बिना धर्म अंधा है।  - अल्बर्ट आइंस्टीन अनमोल विचार 



एक चुतर व्यक्ति समस्या को हल कर देता है. एक बुद्धिमान व्यक्ति उससे बच जाता है।  - Albert Einstein Quotes


 और पढ़े :-

last line for Albert Einstein Quotes 

इन अंतिम पंक्तियों मैं आपसे जानना चाहता हूं कि अगर आपको Albert Einstein Quotes  पसंद आए हैं तो कमेंट में अपने विचार बताइए और साथ ही नए और मोटिवेशनल क्वार्ट्ज,स्टोरी इत्यादि पढ़ने के लिए हमें टि्वटर ,फेसबुक ,इंस्टाग्राम पर फॉलो जरूर करें 
धन्यवाद





टिप्पणी पोस्ट करें

टिप्पणियां