जीवन में सकारात्मक सोच का महत्व - self motivation tips in hindi

self motivation tips/सेल्फ मोटिवेशन का जीवन में महत्व

आज का हमारा टॉपिक self motivation tips उन स्टूडेंट या उन लोगों के लिए है जो यह जानना चाहते हैं कि हम ज्यादा समय तक मोटिवेट कैसे रह सकते हैं अर्थात हमारे ऊपर एक motivation video या अन्य लोगों द्वारा मोटिवेट करने पर उस मोटिवेशन का असर कितनी देर तक रहता है। इस विषय पर विचार कर कुछ अपने व कुछ एक्सपर्ट्स के विचार आपको इस आर्टिकल में बताएं हैं और इन विचारों के लिए मैं आप से उम्मीद करता हूं कि वह आपको समझा पाएंगे कि motivation का वह कौन सा अंग है जो ज्यादा देर तक एक व्यक्ति को मोटिवेट रखता है।

self motivation tips in hindi
self motivation tips in hindi

Tips for self motivation

motivation जो successful बनने की राह में आने वाली प्रथम सीढ़ी है। जो एक व्यक्ति को कुछ कर गुजरने के लिए और ऊर्जान्वित करने का एक माध्यम है और यह खुद ऊर्जान्वित करने का माध्यम सिर्फ आप दूसरों से ही नहीं बल्कि खुद से भी प्राप्त कर सकते हैं। हम रोज कोई ना कोई मोटिवेशनल वीडियो या ऑडियो देखते या सुनते हैं या हमारे आस-पास भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हमें किसी काम को करने के लिए मोटिवेट करते हैं।

परंतु अब सवाल यह उठता है कि :-

  • उनकी बातों से आप कितना मोटिवेट हुए ?  
  • अगर मोटिवेट हुए भी तो कितनी देर या कितने टाइम तक ? 
  • क्या आपने वीडियो देखा सिर्फ इतनी देर तक की आप में वो जोश या कुछ कर जाने का जुनून रहा ? 
  • याफिर एक-दो दिन तक तो आप पर मोटिवेशन का असर रहा और फिर आप लग गए अपने इन्हीं कामों में जो आपका सिर्फ टाइम वेस्ट है और कुछ भी नहीं ?


Tips for self motivation
Tips for self motivation

यह सब बातें हैं जो मेरे साथ हुई हैं और शायद आपके साथ भी होती होंगी। या मैं ऐसा बोलूँ कि हर वह व्यक्ति जिसको यह नहीं पता कि उसका गोल / टारगेट क्या है या वह उस गोल /टर्गेट को क्यों पाना चाहता है उनका गोल सिर्फ उन सभी मोटिवेशन वीडियोस तक रहकर सिमट गया है

उनको यह नहीं पता है जो आप मोटिवेशन वीडियो देख रहे हो वो लोग भी आपको यही कहना चाहते हैं कि जो तुम्हारे अंदर कुछ कर गुजर जाने की आग  है ना उसको कम मत होने दो खुद से खुद को मोटिवेट करो अगर आप खुद से खुद को मोटिवेट करने वाली बात अगर सिख गए तो ना तो आपको किसी मोटिवेशन वीडियो की जरूरत पड़ेगी और ना ही कभी आप डिमोटिवेट हो पाओगे।

 अगर आपको नहीं पता है कि खुद से खुद को मोटिवेट कैसे रखा जता है  तो चलिए एक्सपर्ट की राय के द्वारा आपको बताते हैं कि self motivation जरूरी है या कैसे होते है


खुद से खुद को मोटिवेशन /motivation by yourself


दुनिया भर में जाने-माने पेंटर विंसेट वॉन गॉग का कहना है कि अगर आपको अपने अंदर से यह आवाज आती है कि आप पेन्ट कर सकते हैं तो आप शुरू कर दीजिए पेंट करना। धीरे धीरे यह आवाज आना बंद हो जाएगी अर्थात आप खुद से पॉजिटिव बात कर खुद को सिर्फ मोटिवेट कर सकते हैं परन्तु  हम सिर्फ इसे 1 दिन में नहीं करना सिख जाते है। इसको सीखने के लिए बार-बार कोशिश  करनी पड़ती है। और अपनी कोशिश साथ-साथ हमारी सकारात्मक सोच जो होती है ना वह भी हमारे ऊपर एक गहरा असर करती है।


Self-motivation increases your confidence


अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें सिर्फ अपनी बुराइयां ही बुराइयां दिखाई देती है। हमें यह सोच लेते हैं कि हम इसे कर ही नहीं सकते और इससे हमारे अंदर हिन भावना उत्पन्न हो जाती है। अगर आप इस से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो खुद के अंदर सकारात्मक भावना भरनी होगी और ऐसा करने के लिए आपको समय की थोड़ी जरूरत पड़ेगी।
अगर आप खुद को खुद ही मोटिवेट(self motivation) करते हैं तब आप अपने आप को खुश महसूस करेंगे और आपकी कार्यक्षमता भी और अधिक बढ़ेगी यह ना सिर्फ आपको ऊर्जान्वित करता है बल्कि इससे कुछ कर दिखाने की आपके अंदर एक मजबूत भी आ जाती  हैं।

पॉजिटिव बातें बढ़ाती है आत्मविश्वास/Self-motivation increases your confidence

अपने आप से मोटिवेटेड बातें कर आप अपने अंदर अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हो मुझे पॉजिटिव टॉक आपके लिए आत्मविश्वास बढ़ाने का डोज़ है।जो आपको खुद से खुद को मोटिवेट रखता है उदाहरण स्वरूप यह जो हम अगर खुद को  यह कहते हैं कि हमें इसे लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं और इसके लिए हम अपनी अच्छी मेहनत लगाते हैं। तो यह सब हमारे मानसिक विचारों को एकदम बेहतर बनाता है और इसी तरह पॉजिटिव टॉक या बातें आपको लक्ष्य प्राप्ति के लिए आगे बढ़ाती  हैं।

self motivation tips
self motivation tips

मानसिक तनाव से दूरी/Yourself Self Motivation Keep Stress Free

सकारात्मक बातें ना सिर्फ आपको प्रेरणादाई बनाए रखती है बल्कि यह आपको depressed रहने से भी बचाती हैं
अर्थात अगर आपको उदास या खुद से निराश रहने जैसी समस्या होती है। तो आपको खुद के साथ बात करने के तरीके या खुद के बर्ताव को बदल देना होगा । आपकी प्रथम प्राथमिकता आपका मानसिक स्वास्थ्य होना चाहिए मतलब  जब आप खुद को नकारात्मकत बातों से भर लेते हैं तो आप अपने बारे खुश भी अच्छा नहीं सोच पाते है या अपने लिए  कुछ भी अच्छा महसूस नहीं कर पाते हैं।  इसलिए इससे बचने के लिए आपको अपने विचारों पर नियंत्रण व्र उनको पूरी तरह बदल कर रखना होगा। और खुद को अच्छा महसूस करवाने के लिए आप अपने साथ जी अच्छा आचरण करना होगा तभी आपका मानसिक स्वास्थ्य रूप से एक दम स्वस्थ रहा सकोगे।

last line for self motivation tips in hindi

इन लास्ट पंक्तियों मैं म आपसे सिर्फ यह जानना चाहता हूं की अगर आपको सेल्फ self motivation tips पसंद आए हैं।  तो नीचे कमेंट में yas लिखिए क्योंकि आपका एक कमेंट मेरे लिए बहुत सारा मोटिवेशन लाता है। और इसी प्रकार आप मेरे फेसबुक , इंस्टाग्राम पेज को भी फॉलो व  लाइक कर सकते हैं। हां एक बात और दूसरों के मोटिवेशन का खुद पर इतना प्रभाव नहीं पड़ता जितना आप अपने आप से या खुद से मोटिवेट(self motivate) होते हो तो इस विषय में मेरी आपको यही राय है कि आप सेल्फ मोटिवेट रहो। 
धन्यवाद

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां