how to improve learning skills in hindi - याद करने की क्षमता

learning skills /4 तरीके जो आपके याद करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं 

मैं आज आपसे अपनी learning skills को improve करने के बारे में बात करूंगा। एक विद्यार्थी जीवन में लर्निंग स्किल्स का या यूं कहें याद करने की क्षमता का अधिक होना बहुत जरूरी होता है। याद करने की क्षमता आपको अपने गोल तक पहुंचाने के लिए एक अहम भूमिका निभाती है। क्योंकि यह आपको उस गोल तक पहुंचने के लिए एक मजबूती प्रदान करती है। तो इसीलिए एक विद्यार्थी जीवन में लर्निंग इंप्रूवमेंट का होना जरूरी हो जाता है। यह विषय सिर्फ स्टूडेंटस के लिए ही नहीं है बल्कि यह विषय उन सभी लोगों के लिए है जो अपनी लर्निंग क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं। तो चलिए देखते हैं वह कौन-कौन से लर्निंग इंप्रूवमेंट टेक्निक्स हैं जो याद करने की इस क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगी।


how to improve learning skills
improve learning skills

How To Improve Learning Skills In Students

आज के इस नए दौर में या यूं कहें कि इस नए युग में लर्निंग का महत्व अत्यधिक है। अगर लर्निंग के बारे में बात की जाए तो पहले के युग के मुकाबले में आज इसका अत्यधिक महत्व  देखा जा रहा है। इसके लिए बात चाहे आपकी नई स्किल्स सीखने की हो या अपनी हॉबीज को बेहतर बनाने की हो इन सभी में आपकी लर्निंग की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। तो इसलिए मैंने इसके बारे में कुछ रिसर्च की (मतलब गूगल पर इसके बारे में खोजा)और कुछ एक्सपर्ट से जाना कि अपनी लर्निंग स्किल्स को हम किस प्रकार डिवेलप कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हम किन-किन मेथर्ड से अपनी लर्निंग स्किल्स को डेवलप कर सकते हैं। जो हमने एक्सपर्ट से या जाने हैं

रिपिटेशन (दुहराव) करे learning skills improve

तो अगर हमें अपनी लर्निंग स्किल्स को डेवलप करना है तो में नंबर वन पर इम्पोर्टेन्स  दोहराव (रिपिटेशन ) को देना चहूंगा।  जिसका अर्थ है कि किसी भी याद करने वाली चीज को अगर बार-बार दोहराव या उसे बार-बार याद करने से है। उदाहरण के लिए  हम किसी भी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट या किसी अन्य चीज को मान लेते हैं। उसका अगर बार-बार दोहराव या किसी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को बार-बार बजाया जाए तो थोड़े समय के बाद वह हमें याद होने लगता है, और हम दोहराव के कारण आसानी से इसे सीख लेते हैं। तो हम इस प्रकार रिपिटेशन से लर्निंग स्किल्स को  डेवलप कर सकते है।  इसके बारे में एक्सपर्टस (गेब्रिएल वायनर ) का कहना है कि 4 महीनों तक हर दिन अगर हम 30 मिनट प्रैक्टिस करके अपने उन सभी व्याकरण  या उच्चारण सिखाने वाले 3600 फ्लैशकार्ड्स को 90 से 95% तक आसानी पूर्वक याद कर सकते हैं तो इसी वजह से दोहराव्एक बेस्ट  लर्निंग इम्प्रूवमेंट टूल है।

रिफ्लेक्शन ( विचार )


how to improve learning skills in hindi
learning skills in hindi


यह भी learning skills improve करने का और उसे अच्छा बनाने का तरीका है। reflection इसका अर्थ यह है कि आप ने जो काम सीखा या जो आपने एक पुरे दिन में याद किया है अगर उसको 15 से 20 देकर मिनटदेकर आप उस पर फिर से विचार करें तो आप उसे अच्छे तरीके से याद कर सकते हैं। इसके बारें में एक्सपर्ट्स (फ्रेंसेस्का जीनो) की राय कि जिन एम्पलॉईस ने दिन के अंत में 15-20  मिनट तक अपने सीखे गए लेशंस पर रिफ्लेक्ट (विचार ) किया उन्होंने 10 दिन बाद ऐसा ना करने वालों के मुकाबले 23% तक बेहतर प्रदर्शन किया है।

ब्रेक द टॉपिक ( टॉपिक को तोड़े )

लर्निंग स्किल डेवलपमेंट में कांसेप्ट ब्रेक का भी एक मुख्य पहलू है अर्थात आसान भाषा में कहें तो अगर हम किसी टॉपिक को एक अच्छे रूप में या यूं कहें की किसी टॉपिक को आसानी से याद करना है। तो उसे टुकड़ों के में बाँट कर हम उसे आसानी से याद कर सकते हैं, और इसी बारे में एक्सपर्ट कि राय भी कुछ इस तरह की  है। उनके अनुसार भी किसी कांसेप्ट को अगर अच्छे तरीके से याद करना है। तो उसे आसान टर्म्स में ब्रेक करना होगा इससे हमें तुरंत मालूम चल जाता है कि हमें क्या बातें उस टॉपिक के बारे में नहीं पता है और यह पता कर आप फिर से उसे सीख सकते हैं।

टीचिंग ( सीखना ) करे learning skills develop

टीचिंग पहले मैं इसके बारे में मेरी राय बताता हूं मेरे अनुसार किसी चीज को बेहतर तरीके से याद रखने का इससे बड़ा कोई पहलू नहीं होगा। अगर हम अपने नॉलेज से किसी और को सिखाएंगे। तो हमें 2 प्रॉफिट मिलेंगे पहला तो हमारे उस टॉपिक का दोहरा (रिपिटेशन) हो जाएगा दूसरा हमें उसे किसी दूसरे तक ट्रांसफर कर पाएंगे। एक्सपर्ट (फिजिसिस्ट रिचर्ड फेनमैन नोबेल प्राइज के विजेता ) की राय यह है की किसी चीज को समझने का बेहतर तरीका है उसे दूसरे लोगों को समझाना उनका कहना है कि आप किसी टॉपिक को एक बच्चे को समझाने के लिहाज से तैयार करें और अगर आप इसे इस स्तर तक आसानी नहीं बना सकते तो आप की पकड़ उस टॉपिक पर मजबूत नहीं है। इसलिए लर्निंग स्किल्स डेवलपमेन्ट  में यह फैक्टर भी बहुत महत्वपूर्ण है।


how to improve learning skills for student
learning skills

नॉलेज ट्रांसफर ( एक पंथ दो काज ) :-

यह चौथा learning skills improvement टूल है इस टॉपिक को पढ़ने के बाद एक तीर से दो निशाने वाली बात सामने आती है। इस टॉपिक के बारे मैं सिर्फ आपको एक्सपर्ट की राय बताऊंगा तो देखिए इस बारे में एक्सपर्ट एलन मस्क की क्या राय है। एलन मस्क जिन्हें कई फील्ड में काम किया है उनमें से एक है learning skill development और इस फील्ड में उनकी राय यह है या यूँ कहे उनकी कुछ टेक्नीक्स है। उनके अनुसार हम अगर कोई इटालियन भाषा सीख रहे हैं और साथ-साथ  हम यह भी चाहते हैं कि हम एक अच्छे कुक भी बन जाए तो इसके लिए आपको इटालियन में संचालित होने वाली कुकिंग क्लास को ज्वाइन करना चाहिए।  उन्होंने इस टेक्निक का नाम लर्निंग ट्रांसफर रखा है जो कि एक टू -स्टेप प्रोसेस है।


last line for improve learning skills in Hindi

अंतिम पंक्तियों मैं आपको सिर्फ यह कहना चाहता हूं की अगर आपको मेरे द्वारा लिखी गई इन एक्सपर्ट की  improve learning skills पर राय में से अगर कोई भी बात अच्छी लगी हो तो उसके लिए आप कमेंट करें और यह कमेंट आपके लिए सिर्फ एक कमेंट होगा परंतु मेरे लिए यह मेरा मोटिवेशन है। आपके द्वारा किए गए अच्छे कॉमेंट्स के कारण ही मैं और अच्छी पोस्ट लिखने के लिए मोटिवेट होता हूँ और इसलिए प्लीज आप कमेंट जरूर करें साथ ही साथ आप हमारे इंस्टाग्राम पेज,लिंकडिन ,पिंटरेस्ट ,फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करें।

note: - only for student:- विद्यार्थी एग्जाम के तनाव से कैसे बचें

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां