how to choose your career in your passion in hindi

how to make your passion your career / पैशन से कैसे बनता है कैरियर 

 आज में आपको बताऊंगा की आप किस तरह अपने passion को आप अपने career के रूप में ले सकते है। अपने passionमें अपना career  कैसे चुनें ?




हर स्टूडेंट की चाह होती है कि उसका career एक अच्छी से अच्छी फील्ड में बने और हर स्टूडेंट के जीवन में एक ऐसा मोड़ आता ही है कि उसे अपने कैरियर बनाने से संबंधित कोई ना कोई फैसला जरूर लेना पड़ता है।  फिर चाहे वह किसी भी फील्ड के लिए इसलिए ये फैसला ले। विद्यार्थी जीवन के लिए यह  निर्णय उनके हर बड़े फैसलों की तरह ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इस फैसले से ही उनके एक अच्छे भविष्य का निर्माण होता है।

परंतु मैंने देखा है या मैं अपने खुद की बात करूं तो हर स्टूडेंट की तरह मैं भी career चुनाव के फैसले का समय आते ही थोड़ा परेशान हुआ। मुझे थोड़ा मुश्किल सा  लगने लगा की अब क्या किया जाये ? परंतु मुझे इस बारे एक अच्छी  राय मिल। जिस वजह से मुझे career के चुनाव करने में थोड़ी आसानी मिली।

परंतु मुझे पता है कि अक्सर स्टूडेंट के सामने यह सवाल आते ही वे सोचने लग जाते है, मैं किस फील्ड में आगे बढ़ सकता हूं? और अपने भविष्य में सफल होने के लिए हम किन चीजों को चुने ? क्या passion का चुनाव अच्छा होगा या फिर कुछ और। बस यह सब सवाल उनके मन में घर बना कर बैठ जाते हैं और इसी कारण उनको कैरियर चुनाव का यह फैसला एक मुश्किल सवाल लगने लगता है।
तो इसलिए आज मैं आपको अपने passion को अपना कैरियर बनाने से संबंधित कुछ टिप्स देना चाहूंगा जिनकी मदद से आप अपने लिए एक बेहतर career का चुनाव कर सकते है।

क्या है खैरियत विश करने का बेस्ट तरीका (how to find your passion and make it your career)

अपने भविष्य को अच्छा बनाने के लिए career चॉइस करेने की अगर बात की जाए तो अनेकों ऑप्शन में से किसी एक को चुनना एक बेहतर उदाहरण है पर इन सब में से भी कोई एक ऐसा ऑप्शन हो जो हमारी हमारे इंटरेस्ट या passion या (यूं कहें की हमें जो सबसे ज्यादा पसंद आने वाला काम) में से हो तो इससे आपको फायदा मिल सकता है।
कैरियर ऑप्शन में से किसी एक को चुनने के लिए सबसे पहले आपको खुद से यह तीन सवाल करने होंगे।
पहला तो यह कि आप क्या बनना चाहते हैं ?
दूसरा ये की किस प्रकार आप अपना जीवन जीना चाहते हैं ?
तीसरी ये की आपके इस चीज को ज्यादा महत्वपूर्ण मानते हैं ?

इंटरेस्ट में से चुने अपना करियर ( how to find your career passion)

अक्सर हमें हमारे जीवन में कई कार्यों करना या कुछ होब्बिस ऐसी होती हैं जो हमें अच्छी लगती हैं या जिनमें हमें इंटरेस्ट होता है। या जिन्हें हम अपना passion भी कह सकते हैं पर इन सबके बीच कुछ एक ऐसी इंटरेस्ट होब्बिस या  कार्य होते हैं जिनको डिवेलप कर आप उसे career choice  के रूप में ले सकते हैं अर्थात आप अपने इंटरेस्ट में से कुछ ऐसे कार्य या होब्बिस की पहचान करें। जिनके बारे में आपको थोड़ा एक्सपीरियंस हो , जिन्हें आप अच्छी तरह जानते हो या या उनसे जुड़ी स्किल्स आपके पास हो। अगर यह सब आपको पता चल जाए तो आप उनमें इंप्रूवमेंट कर उन्हें एक अच्छे कैरियर ऑप्शन के रूप में ले सकते हैं

प्रोफेशनल्स से बनाए लिंक ( how to find your career passion test)
आज के इस आधुनिक युग में आप अपने career से जुड़े या अपने पैशन से जुड़े कुछ प्रोफेशनल्स के बारे में जानकर या उनके अनुभव के बारे में जानकर आप अपने स्किल्स को और डेवलप कर सकते हो जिसमें आपका साथ दे सकते हैं यूट्यूब वह गूगल जैसे माध्यम जो आपको आसानी से इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं।

अब आप यह पूछेंगे की यह हमारी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं ?
इसके बारे में मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपका जो passion  है जिसे आप अपने कैरियर के रूप में लेना पसंद करते हैं उस passion से संबंधित किसी प्रोफेशनल को यूट्यूब या गूगल पर सर्च कर आप  उनके अनुभव जैसे उन्होंने कैसे शुरुआत की ? क्या क्या सीखा उन्होंने ? कैसे वह यहां तक आए ? इत्यादि इन सबके बारे में जानकर आपको पता चलेगा की इस करियर ऑप्शन में यह सब चीजें करनी होती है। या यह कठिनाइयाँ हमारे सामने आ सकते हैं और इन कठिनाइयों का इस प्रकार हल किया जा सकता है।

last line for how to choose your career in your passion in hindi 

जब तक आप अपने career ऑप्शन को नहीं ढूंढ पाओगे तब तक आप के एक अच्छे भविष्य की आशा नहीं की जा सकती और अगर आपकी चॉइस तो इस अच्छी भी हो गई तो उसमें इंट्रूमेंट करना भी उतना ही जरूरी हो जाता है जितना कि उसको चुनना होता है।

तो अगर आपको यह सुझाव पसंद आए हो तो इन्हीं उपयोग में लें और कमेंट कर बताएं कि आप आज से ही इस विषय में विचार कर एक बेटर चॉइस अपनाएंगे।  आप हमें फेसबुक ,इंस्टाग्राम ,पिंटरेस्ट ,ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं

धन्यवाद 


thought for good habits in hindi - अच्छी आदते

जीवन में सकारात्मक सोच का महत्व - self motivation tips in hindi

अच्छे स्टडी नोट्स कैसे बनाये | how to make study notes in hindi

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां