best thought for good habits in hindi

good habits in hindi

इसे हमेशा याद रखे! की good habits gives you quick success अर्थात अच्छी आदते आपको सफलता प्राप्त करने में मदद करती है

यदि आप भी अगर अपने जीवन में सफल लोगो की सफलता प्राप्त करना चाहते हो तो एक काम कीजिये इन सभी good habits को आज से ही अपने जीवन का एक हिस्सा बना लीजिये या इन आदतो को जरूर अपनाइये।
और हाँ सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है क्योकि सफलता के लिए कठिन महेनत करनी पड़ती है,परन्तु ये अच्छी आदते इसमें मतलब सफलता प्राप्त करने में कुछ आसनी कर सकती है। 

एक सफल इंसान बनने के लिये आपके अंदर उन सभी सफल व्यक्तियो के समान अच्छी आदतो का होना बहुत जरुरी है। एक सफल इंसान बनने के लिए आपको आपके स्वभाव को पूरी तरह विपरीत या बदल कर उन के जैसा स्वभाव अपनाने की जरुरत होती है। तभी ये आदते आपके अंदर परिवर्तन  करेंगी और आपको आगे बढने में मदद करेंगी।

good habits in hindi
good habits in hindi

good habits in hindi

  •  फोकस अपने importent काम पर रखे न की अर्जेन्ट काम पर 

श्रेष्ठ एवं सफल लोग अपने इम्पोर्टेन्ट काम पर जयादा फोकस करते है अर्जेन्ट कार्य पर नहीं। क्यूंकि अर्जेन्ट काम कभी आपको सक्सेस नहीं दिला सकता परन्तु जो काम आपके जीवन में ज्यादा महत्वपूर्ण है व्ही आपको सक्सेस दिला सकता है 

  • अपने लक्ष्य खुद बनाओ (thought for good habits in hindi)


ज्यादातर हमें अपना गोल सेट करने के बारे में पता नहीं होता और हम ऐसे ही हर कुछ करने लग जाते है हमें पता ही नहीं हमें क्या करना है ? परन्तु एक शांति  से  कर सोचिये की आपका पेंशन या यूँ कहे की आपको काया करना जयादा अच्छा लगता है उसे ही आप अपना गोल बनाये और जिस दिन आपने यह  किया उसी दिन से उसमे काम करना चालू कर दे। बस जल्द ही आप भी सफल हो जायेंगे। 

  • गलत आदतों को जीवा से बहार निकालिये (good habits in hindi with pictures)

मुनष्य में bed और good दो प्रकार की habits होती परन्तु ज्यादातर मनुष्य गलत आदतों अपना लेता है क्यूंकि सही आदते थोड़ा कष्ट देती है. हाँ माना  ये कष्ट तो देती  है परन्तु मार्ग ये ही है इसलिए आप गलत आदतों को  त्यागिये और सफलता का मार्ग अपनाइये 
जब कभी भी सफल व्यक्तियों के द्वारा हो जाती तो उन्हें की गई गलती का अहसास होता है तो वे तुरंत उसकी जिम्मेदारी लेते हुए अपनी गलती को सुधारने की कोशिश करने लगते है। वे सिर्फ अपनी जिम्मेदारिया ही साथ लेकर  नही चलते बल्कि दुसरो की जिम्मेदारियो उनकी मजबूरियों को भी समझते है।


  • टेक्नोलॉयी को गुलाम बनाइये खुद को नहीं 

मेरे कहने का सार तो आप शायद समझ गए होंगे मतलब आप खुद पर टेक्नोलॉजी को हावी न दीजिये क्यूंकि आज कल हम या मानलो सभी आपना ज्यादा वकत टेक्नोलोजी यूज़ करने में बिताते हैजैसे फोन में फेसबुक चलाते  वक्त टाइम का पता ही नहीं चलता की कब 2 घंटे बीत गए और हमारा वो कीमती समय इस तरह ही बर्बाद हो जाता है तो  इस यूज़ को आपको कम करना है और अपनी इच्छा के अनुसार मतलब इच्छा होने पर आप 10 से 20 मिनट उपयोग  सकते है। हाँ ये भी एक प्रकार की good habits है 

good habits in hindi with pictures
good habits in hindi

  •  ज्यादा सीखने पर विश्वास रखें  (good habits and manners in hindi )

अर्थात रोज कुछ नया सिखने की कोशिश करे क्यूंकि सक्सेसफुल व्यक्ति हमसे कुछ नया  सिखने पर या नए प्रयोगो करने पर विश्वास रखते है इसलिए आप भी उनके समान इन good habits  का अपने जीवन में उपयोग कीजिये। 

  • असफलताओ से सीखो न की उसे जीवन में बाधा बनाओ (good habits in hindi for students)

सफल व्यक्ति असफलता को अपनी सफलता के रास्ते की बाधा नही बनने देते, लेकिन असफलता से कुछ ना कुछ जरूर सीखते है। सफल इंसान अपना ज्यादातर समय अपनी कमजोरियों पर विचार नही लगाता , बल्कि वह ज्यादातर वक्त अपने काम को विकसित या सुधारने करने में लगाता  है।

  • क्या आप हर समय अपना 100% देते हो?

सफल इंसान ये जानते है की उन्हें हमेशा अपना काम या काम को 100% देना है और वह कब देना है ये भी वही जानते है। उन्होंने जितने भी लक्ष्यों को हासिल किये है उन्हे आपने पूरा समय और पूरा ज्ञान दिया है।  
ऐसे लोग हमेशा ही उन रास्तो की खोज में लगे रहते है जिन रास्तो पर चलकर वे अपने कार्य की क्षमता को बढ़ा सके। ताकि प्रतियोगिता की इस दुनिया में वे आगे बढ़ सके।


good habits and manners in hindi
  



Last line for good habits of student


शायद मुझे लगता है की आपको मेरे दुवरा बताये गई कुछ  good habits tipes आपको पसंद आई होंगी। में एक बार फिर यही बात आपसे कहता हु की
 "आसान नहीं है उस मंजिल तक जाना पर अगर HABITES में थोड़ा सुधार हो तो  मुश्किल भी नहीं है उस मुकाम को पाना।"
अगर डेली जो  काम करते है उनको अगर हम उनमे थोड़ा-थोड़ा कर भी सुधार करे ना तो देखना थोड़े दिनों बाद आपको खुद को लगने लगेगा की हाँ मुझसे ये हो रहा में ये सब कर सकता हु। फिर आपको जो आज कठिन लग रही है वो आपको पहले की बजाय और भी आसन लगने लगेगी और शायद उस वक्त मेरा ये ब्लॉग आपको याद आएं और कहो की हाँ यार उसमे सही लिखा था। 
फ्रेंड्स ये थे top good habits in life जिन्हें स्टूडेंट खुद और जो माता पिता ये देख रहे है वो अपने घर के बच्चो को ज़रूर सिखाये |
THANKS FOR ALL
अगर आपको ये पसंद आया तो आप मेरे INSTAGRAM,FACEBOOK PAGE KO FOLLOW OR LIKE कर सकते है। इनके आइकॉन आपको साइट में दिख रहें होंगे 

टिप्पणी पोस्ट करें

टिप्पणियां