Engineering graduate Zubair Rahman motivational story in hindi

Engineering graduate Zubair Rahman motivational story in hindi for entrepreneur :-

आज में आपको इंजीनियरिंग ग्रेजुएट स्टूडेंट की एक ऐसी motivational story बताने जा रहा हु। जिसने मुझे तो बहुत motivation किया और मुझे लगता है शायद ये story सुनने के बाद आप भी थोड़े मोटिवेट होंगे। में आपको बताऊंगा की इन्होने किस तरह सक्सेस को हासिल किया और वो कहते है ना की आइडिया जो बदल दे आपकी दुनिया या यूँ कहे आपकी लाइफ आपका पूरा जीवन तो चलिए में आगे ये स्टोरी लिखता हु। 

नाम  -  जुबैर रहमान
पता   -    तमिलनाडु के तिरुपुर 
एजुकेशन  - इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है 



motivational story in hindi
motivational story in hindi


motivational story in hindi 

में इस मोटिवेशनल स्टोरी को शुरु से करते जब जुबैर रहमान 2014 में अपनी इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स में डिग्री हासिल करने के बाद एक सीसीटीवी ऑपरेटर के रूप में अपने काम या अपने कॅरिअर की शुरुआत की थी।

 अपने इस काम में वे विभिन कार्यालयों में जाकर सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन (लगाने ) का काम किया करता थे जुबेर रहमान की पहले से ही इच्छा थी की वो अपना खुद का कुछ व्यवसाय शुरू करे परन्तु बहुत सी परेशानिया या कहे तो बहुत सी मुशकिले उनके सामने आयी जैसे की पहली तो उन्हें पता ही नहीं था की वो कैसे काम स्टार्ट करे? इसे कैसे बेचे ?क्या इसमें हमे सफलता मिल ? पाएगी  इत्यादि  वे यह तय नहीं कर पा रहे थे कि बिजनेस के लिए कौनसा सेक्टर सही होगा।

 परन्तु उन्होंने ने मन में ठान रखा था की बस कुछ न कुछ करना है तो करना ही है बस ये एक जिद उन्होंने खुद से कर ली थी।   

कहाँ से मिला उन्हें आइडिया ? (best motivational story in hindi)
में अप्प को ये भी बताऊंगा की उनको ये आईडिया दिमाग में आया कहां से आपको मेने बताया की वे सीसीटीवी ऑपरेटर के रूप में अपने काम करते थे तो एक बार सीसीटीवी इंस्टॉल करने के लिए उन्हें एक ई-कॉमर्स कंपनी ने बुलाया उनको भी एक मोके की तलाश थी । इसलिए वह वहां काम देखने के लिए गए और उन्होंने वह काम देखने के बाद उन्हें ई-कॉमर्स बारे में विस्तार से जानने की उत्सुकता हुई। इसी ललक के चलते उन्होंने वहां के मैनेजर से इस बारे में बात की और उनसे कंपनी के कार्य के तरीको के बारे में  समझा

आइडिआस हमारे आस पास है परन्तु उन्हें पहचानने की देर है 
 मैनेजर से इस बारे में बात की और उनसे कंपनी के कार्य के तरीको के बारे में समझा। उस ई-कॉमर्स कम्पनी के मैनेजर ने उन्हें बताया कि कैसे वे सभी सामान को बाहर से ही सोर्स करते हैं और उसे ऑनलाइन तरिके से बेच देते हैं और ऐसा करके हमारी ई-कॉमर्स कम्पनी की कमाई होती है। और फिर यहीं से जुबैर के दिमाग में एक नया आइडिया ने जन्म लिया । ये आइडिया जुबैर रहमान को बहुत पसंद आया और ये आइडिया उन्हें  इसलिए अच्छा लगा, क्योंकि इसमें मेन्युफैक्चरिंग का भी अलग से उन्हें कोई खर्च नहीं होता था।

इसलिए इस विचार के कारण उन्होंने फैशन फैक्ट्री नाम की एक ई-कॉमर्स कंपनी की शुरुआत कर दी। फिर वे धीरे धीरे इस चीज पर रिसर्च करते गए बाद में उन्हें तिरुपुर में एक अच्छा प्रोडक्ट मिला औरउन्होंने  छोड़ दी। उन्होंने अपने बिसनेस मतलब अपनी ईकॉमर्स कम्पनी की शुरुआत सिर्फ 10000 रुपये में की और उन्होंने थोड़ा थोड़ा कर सामान बेचना स्टार्ट किया। 

मिला रिसर्च से फायदा  (motivational story in hindi for entrepreneur )
जुबैर रहमान ने फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी बड़ी कम्पनियो पर अपने प्रॉडक्ट्स को लिस्ट किया। फिर बेचने की शुरुआत की वैसे तो शुरुआत में उन्हें पुरे दिन भर में एक या दो ऑडर्स ही मिलते पाते थे। इसके अलावा कुछ एक चीजों में उन्हें मार्जिन भी कम मिलता था। फिर उन्होंने अपने काम में एक मजबूत स्टेटर्जी अपनाई और ऐसी कारण उनके प्रॉडक्ट्स की कम कीमतो ने कस्टमर्स(लोंगो ) का ध्यान उनकी ईकॉमर्स कम्पनी की और खींचा और उन्हें मिलने वाले ऑडर्स की संख्या धीरे धीरे बढ़ने लगी। कुछ ही दिनों में उन 200 से 300 आर्डर हर रोज़ आने शुरू हो गए। उनका कहना है की  इन ऑर्डर को पूरा करने के बाद, जुबैर की कंपनी हर महीने लगभग 50 लाख रुपये तक कमाती है

इस तरह उनकी रिसर्च ,काम के प्रति सच्ची लगन और मेहनत ने उन्हें एक अच्छा एंटरप्रेन्योर बना दिया ।
फ्रेंड्स मुझे नहीं बल्कि आप सभी को भी उनकी तरह आपने आज चल रहे काम के साथ कुछ ऐसे आइडियाज को खोज ने का प्रयत्न करना चाहिए और जीवन भर कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए और धैर्य के साथ अपने काम को करते रहना चाहिए सफलता मिलेगी जरूर मिलेगी आज नहीं तो कल जुबेर की तरह हमे भी सफलता एक दिन मिल ही जायेगी।

Lsat line for motivational story in hindi

तो दोस्तों अगर आपको ये motivational story पसंद आई तो कमेंट में अपने इस बारे में अपनी राय बताएं। 
और हाँ motivational story सुनकर सिर्फ आप मोटिवेट हो सकते हो यह सिर्फ आपके मन में एक जोश भर सकती उस जोश से आपको सफलता की और बढ़ना है या फिर अपने उन्ही पुरानी बातों के पीछे लग कर अपनी जिंदगी और वक्त को व्यर्थ करना है ये सब आप के हाथ में है। तो सच्ची लगन के साथ मेहनत करते रहो सफलता आपको जरूर मिलेगी और में दुआ करूंगा की आप जल्दी मेहनत कर एक सफल इंशान बने।
अपने भाई बंदु के साथ ये शेयर करे और उनका भी मर्गदर्शन करे। 
 धन्यवाद 

टिप्पणी पोस्ट करें

टिप्पणियां