Top Best Motivational Speakers in india [2020] - मोटिवेशनल स्पीकर इन इंडिया

Motivational Speakers in india [2020] सबसे अच्छा प्रेरक वक्ता 




Indian Motivational speakers : नाम से ही एक प्रकार से शरीर में ऊर्जा का संचार होने लगता है प्रेरक वक्ता वो जो हमारे India के लोगो में अपनी लक्षय प्राप्ति के लिए एक आग एक प्रेरणा भरते है। हमारे इंडिया में कई मोटिवेशनल स्पीकर है परन्तु आज में कुछ चुनिंदा लोगो की बात करूँगा जो मुझे पसंद है और मुझे लगता है वो आप को भी पसंद आएंगे।

में आपसे उन लोगो की बात करूँगा जो आज मतलब 2020 में लोगो को प्रेरित या प्रेरणा दे रहे उनके सपनो को साकार करने के लिए उन्हें रस्ता बता रहे और उन्हें जीवन में आने वाली विभिन कठिनायों से लड़ने के लिए उन एक प्रकार से मजबूती प्रदान कर रहे है।

जिस प्रकार पुरे विश्व में कुछ Motivational speaker है (the world's famous motivational speakers are Tony Robbins, Jack Canfield, Brian Tracy, Les Brown, Jig Ziggler, Stephen Covey, Jim Rohan. Dr. Wayne Dyer, Robert Kiyosaki, Suz Orman, Eckhardt Toll, Eric Thomas and Nick Vujacic )

उसी प्रकार india में भी कुछ Motivational Speakers है जो हमारे देशवासियो को लक्ष्य प्राप्ति के कुछ मूल मंत्र देते है। 

तो चलिए अब  indian best motivational speakers से आपको मिलते हैं और आपको थोड़ा बहोत उनके जीवन  में बताते है ताकि आप भी जान सको की प्रेरणा आपका जीवन किस प्रकार बदल  सकती है। 

Top Motivational Speakers From India [मोटिवेशनल स्पीकर्स इन इंडिया]


  • Deepak Chopra - >

Motivational Speakers in india
Motivational Speakers

लिस्ट में नम्बर 1 पर best morivational speaker है दीपक चोपड़ा जी जिनके बारे में आपको एक छोटी कहानी बताऊं तो दीपक चोपड़ा जी का जन्म भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था।

लेकिन 1969 में स्नातक होने के बाद वो 1970 में अपनी पत्नी रीता चोपड़ा के साथ अमेरिका चले गये। वहां न्यू जर्सी हास्पीटल में इंटर्नशिप की और उसके बाद और भी कई अस्पतालों उन्होंने प्रशिक्षण लिया। 

1973 में उन्हें मेनचेस्टर में मेडिकल प्रशिक्षण का लाइसेंस मिल गया। 
 

morivational speaker  quotes  - 

कठिन समय व अराजकता के बीच खुद के भीतर शांति बनाए रखे - दीपक चोपड़ा

 

 हम उम्र बढ़ने, बीमारी या मृत्यु के शिकार नहीं हैं, बल्कि यह तो प्रकृति का हिस्सा हैं। हम सिद्ध पुरुष नहीं हैं जिनमे कोई परिवर्तन नहीं आता है बल्कि हम सिद्ध पुरुष आत्मा है - दीपक चोपड़ा

  • Sandeep Maheshwari  - >


Sandeep Maheshwari भारत के Best Motivational Speakers in india  की लिस्ट में no.2 पर हैं। संदीप महेश्वरी का नाम भारत के सफल व्यक्तियों में गिने जाता हैं। 

इनका जन्म 1980 में हुआ था और इनकी पढ़ाई किरोरिमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी से हुइ। 

उनकी एक वेब साइट भी है जिसका नाम Imagesbazaar.com वे इसके Founder और CEO हैं जिसमे चित्रों और फोटो का एक सबसे बड़ा ऑनलाइन संग्रह है।

Sandeep Maheshwari एक ऐसा व्यक्ति है जो संघर्ष, असफलता और सफलता, खुशी और संतोष की तलाश में आगे बढ़े है। उन्होंने जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव का सामना किया,और यह समय था जिसने उन्हें जीवन को सही अर्थ के साथ पेश किया।

sandeep maheshwari Motivational Speakers in india


"जिस क्षण आप खुद को महत्व देना शुरू करते हैं, दुनिया आपको महत्व देना शुरू कर देगी।" - संदीप माहेश्वरी


 "अपने विचारों से खुद को अलग करने की क्षमता स्वतंत्रता के लिए आपका टिकट है।" - संदीप माहेश्वरी

  • Dr. Vivek Bindra ->


डॉ विवेक बिंद्रा जी भी इस लिस्ट में तीसरे सबसे बड़े मोटिवेशनल स्पीकर है और उसके साथ साथ वे रेवोलुशनरी इंटरप्रेन्योर, लीडरशिप ट्रेनर और एक सीईओ कोच भी  हैं। 

इनका जन्म 5 अप्रैल 1978 को दिल्ली में हुआ तथा इनकी पढ़ाई BBA & MBA तक की हुई  है इनकी खाशियत ये है की ये किसी भी व्यक्ति के अंदर उसके लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरणा भर सकते है और उसमे उसके काम को लेकर उत्साह भर सकते है।   

विवेक बिंद्रा एक ऐसा व्यक्तित्व है जो किसी भी व्यक्ति निराशा को दूर कर उसमे एक जोश और जूनून भर देता है।

Motivational Speakers in india


"किसी ने भी वेतन वृद्धि के लिए इतिहास में इतिहास नहीं बनाया है" - डॉ विवेक बिंद्रा

 

  “भाग्य का मौका नहीं है; यह पसंद की बात है, इसका इंतजार नहीं करना है, यह हासिल करना है। ”- डॉ। विवेक बिंद्रा

 

  • Ujjwal Patni  - >


उज्ज्वल पाटनी एक प्रसिद्ध टॉप मोटिवेशनल लिस्ट में चौथे नंबर पर शामिल है। ये एक  ट्रेनर, लेखक और एक प्रेरक वक्ता भी हैं। 

जीवन और व्यवसाय पर मोटिवेशनल वीडियो बनाकर  करोड़ो लोगों को प्रेरित किया है इन्होने 3 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का नेतृत्व किया है।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तरों पर, उन्हें 15 से अधिक पुरस्कारों के साथ सुविधा प्रदान की गई है।उनका प्रसिद्ध वीडियो "द उज्जवल पाटनी शो" यूट्यूब, फेसबुक पेज, उज्जवल पाटनी पर मिलते है।





“एक नेता शब्दों से परे जाता है और इरादे को समझने की कोशिश करता है। यदि इरादा सही है, तो शब्द मायने नहीं रखते हैं। " - डॉ। उज्जवल पाटनी 

 

 "अपने विकास में निवेश करें, आपका व्यवसाय और जीवन अपने आप बढ़ेगा।" - डॉ। उज्जवल पाटनी

 

  • Him-eesh maddan -> 

Himeesh Madaan बेस्ट  Motivational Speakers in india में से एक है जो लिस्ट में नंबर 5 पर स्थित है   इनका जन्म 11 दिसंबर 1984 को हुआ था और उनकी उम्र 35 वर्ष है।

उन्होंने 100 मिलियन से अधिक लोगों को प्रशिक्षित और संबोधित किया है। एक समझदार दिमाग, विचारों की अद्भुत सहजता और मनोरंजन तरीके से बात करना , उनके कार्यक्रमों में दर्शकों को जबरदस्त गतिशीलता और शक्ति व प्रेरणा प्रधान करते है। 

 ऑनलाइन मंच पर, उनके पास प्रति माह 70 लाख से अधिक दर्शक हैं। Himeesh अपनी बातों को एक मनोरंजक, शक्तिशाली ढंग से पेश करते है। 




 quotes - 

"अपनी असली क्षमता को उजागर करें" - हिमेश मद्दान 


  • sonu sharma - >

motivational speakers की लिस्ट इनका नाम छठे नंबर पर आता है, ये भी भारत के बेस्ट प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर है।  इनका जन्म हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ ये एक मिडल क्लास फॅमिली से बिलोंग करते है। परन्तु अपने जीवन में कई मुश्किलों के बावजूद भी आज एक सक्सेसफूल इंसान बनाकर लोगो के सामने प्रेरणा के पात्र बन खड़े हुए है। 

आज के वक्त उन्होंने अपने विचारों से कई लोगो को प्रेरित किया है और उनको  लक्ष्य प्राप्ति का एक सही मार्ग दिखाया है। वे अपने विचारों का लोगों पर प्रभाव छोड़ने के लिए कई सेमिनारों में जाते है और वहां उन्हें सुनने के लिए दूर दूर से लोगो उनके सेमिनार में आते है। 


motivational speaker in hindi

sonu sharma quotes -


जिसके पास लक्ष्य नहीं होता है उसकी जिंदगी गोल गोल घूमती है।


हर पतंग को एक दिन कचरे के डिब्बे में जाना होता है। लेकिन उससे पहले एक दिन आसमान छूकर दिखाना होता है।


ये भी पढ़े -

Final line for Motivational Speakers in india in hindi 

हम सभी कुछ ना कुछ हुनर जरूर होता है जिसे हम पहचान नहीं पाते इसबीच Motivational Speakers आपने काम करता वह हमारे अंदर छुपे उस हुनर को पहचाने के बारे में हमें बताता या हमारा मार्गदर्शन करता है।

वह हमें बाहरी प्रेरणा देकर हमारे अंदर की उस चिंगारी को बाहर लाने की कोशीश करता है। इस बाहरी प्रेरणा के माध्यम से, हम एक सफल व्यक्ति के रूप में सामने आते हैं और अपनी वास्तविक क्षमताओं को महसूस करके सफलता प्राप्त करते हैं। एक प्रेरक शो में हम जा कर इन दिनों यह प्रेरणा आसानी से प्राप्त कर सकते है। 

आप भारत में एक शीर्ष और सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वक्ताओं की कहानियां भी पढ़ सकते हैं। इन दिनों युवा पीढ़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनुसरण कर रही है और उनके लिए, भारत में YouTube Motivational Speakers प्रेरणा हासिल करने का सबसे भडिया मंच है।

study teg के द्वारा बताये गए भारत में शीर्ष प्रेरक वक्ताओं के बारे में आप अपने दोस्तों, परिवार और प्रियजन के साथ साझा कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं और स्वयं इनसे प्रेरणा लेकर एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

टिप्पणियां